कौन है PAKISTAN को धूल चटाने वाले SAURABH NETRAVALKAR? सौरभ नेत्रवालकर Biography & Networth in Hindi

सौरभ नेत्रवालकर ओ है जो पाकिस्तान को धूल चटाकर रातो रात लोकप्रिय बन गए सौरभ नेत्रवालकर ओ है जो क्रिकेट के साथ-साथ नौकरी और बिजनेस भी करते हैं सौरभ नेत्रवालकर एक भारतीय मूल के अमेरिकी क्रिकेटर हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान हैं। वह बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज हैं ऑर बल्लेबाजी दांए हाथ से काम करने वाले जिन्होंने भारत की अंडर-19 टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने 2013-14 में रणजी ट्रॉफी में 22 दिसंबर 2013 को मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।

नेत्रवलकर वर्तमान में ओरेकल के लिए काम कर रहे हैं, और एच-1बी वीजा पर हैं । वह वर्तमान में ओरेकल के लिए तकनीकी स्टाफ (पीएमटीएस) के प्रमुख सदस्य के रूप में काम करते हैं।

जीवन और शिक्षा

नेत्रवलकर का जन्म 16 अक्टूबर 1991 गोवा के माता-पिता के घर हुआ था जो नेत्रावली के मूल निवासी हैं । उन्होंने सरदार पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और बाद में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की । वे कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए 2015 में यूनाइटेड स्टेट्स चले गए। उनकी मजबूत शैक्षणिक साख और क्रिकेट में गहरी रुचि ने उन्हें खिलाड़ी-विश्लेषण ऐप क्रिकडिकोड विकसित करने में मदद की। जैसे ही उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की, नेत्रवलकर को सैन फ्रांसिस्को में ओरेकल द्वारा नौकरी की पेशकश की गई।

 

युवा और घरेलू करियर

बचपन से ही नेत्रवलकर में क्रिकेट खेलने की प्राकृतिक प्रतिभा दिखाई देती थी, नेत्रवलकर प्रतिभा तब देखी गई जब उन्होंने 2009 में एयर इंडिया की खेल छात्रवृत्ति पर रहने के दौरान बेंगलुरु के एनसीए में अपनी अनुशासित गेंदबाजी से साथी भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह को ढेर कर दिया था।

उन्होंने भारत अंडर-19 के लिए खेलते हुए 2010 अंडर-19 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया। टूर्नामेंट में उन्होंने केएल राहुल, जयदेव उनादकट और मयंक अग्रवाल के साथ खेला, जो बाद में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेले । अपनी कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री के पहले सेमेस्टर की परीक्षा छोड़नी पड़ी, क्योंकि उन्हें 2010 आईसीसी अंडर-19 विश्व कप में भाग लेने के लिए। 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए और कॉर्नेल विश्वविद्यालय में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में उच्च अध्ययन किया, 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेला और वनडे में पदार्पण किया, टी20 विश्व कप 2024 में पाकिस्तान पर यूएसए की ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, सुपर ओवर में शानदार प्रदर्शन किया।

 

सौरभ नेत्रवलकर की 2024 में कुल संपत्ति

ऐसा माना जाता है कि सौरभ नेत्रवलकर की कुल संपत्ति 2024 में लगभग $1-$2 मिलियन है, नेत्रवलकर भारतीय मूल के अमेरिकी क्रिकेटर और सॉफ्टवेयर इंजीनियर और इन्वेस्टर है। क्रिकेट मैच फीस, घरेलू और फ्रेंचाइजी क्रिकेट से वेतन, और संभवतः प्रदर्शन के लिए बोनस से लगभग $1-$2 मिलियन कमाते हैं, ओरेकल में तकनीकी स्टाफ के प्रमुख सदस्य के रूप में वेतन लगभग $1-$2 मिलियन हैं, या सबसे बड़ी बात नेत्रवलकर CricDeCode ऐप के सह-संस्थापक रूप में वेतन लगभग $500,000-$1 मिलियन हैं।

 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट

2016 में, वह यूएसएसीए नेशनल चैंपियनशिप में नॉर्थ वेस्ट रीजन के लिए खेले। जब आईसीसी ने पात्रता के लिए न्यूनतम निवास अवधि को चार साल से घटाकर तीन साल कर दिया,उन्होंने 2017 की गर्मियों में एक राष्ट्रीय टीम के वार्म-अप मैच में यूएसए इलेवन के खिलाफ दक्षिणी कैलिफोर्निया क्रिकेट एसोसिएशन इलेवन के लिए एक शानदार स्पेल दिया, जिसने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच पुबुदु दासनायके का ध्यान आकर्षित किया ।

जनवरी 2018 में, उन्हें वेस्टइंडीज में 2017-18 क्षेत्रीय सुपर 50 टूर्नामेंट के लिए संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में चुना गया था। अगस्त २०१८ में, उन्हें मॉरिसविले, उत्तरी कैरोलिना में २०१८-१९ आईसीसी विश्व ट्वेंटी २० अमेरिका क्वालीफायर टूर्नामेंट के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम में नामित किया गया था । अक्टूबर २०१८ में, यूएसए क्रिकेट ने उन्हें वेस्टइंडीज में २०१८-१९ क्षेत्रीय सुपर ५० टूर्नामेंट और ओमान में २०१८ आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन थ्री टूर्नामेंट के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका टीम का कप्तान नियुक्त किया ।

नवंबर 2019 में, उन्होंने 2019-20 क्षेत्रीय सुपर 50 टूर्नामेंट में यूएस का नेतृत्व किया। उन्होंने 32 रन देकर पांच विकेट लिए। वह एकदिवसीय मैच में पांच विकेट लेने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले गेंदबाज बन गए।

अक्टूबर 2021 में, वह एंटीगुआ में 2021 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप अमेरिका क्वालीफायर टूर्नामेंट में खेले ।

जून 2022 में, उन्होंने जिम्बाब्वे में 2022 आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप ग्लोबल क्वालीफायर बी टूर्नामेंट में खेला। टूर्नामेंट के यूएसए के दूसरे मैच में, सिंगापुर के खिलाफ, वह टी 20 आई मैच में पांच विकेट लेने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले गेंदबाज बने ।

मार्च 2023 में, नेत्रवलकर को मेजर लीग क्रिकेट में खेलने के लिए खिलाड़ी के मसौदे में वाशिंगटन फ्रीडम द्वारा चुना गया था । वह अंततः 2023 सीज़न में मेजर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिसमें सैन फ्रांसिस्को यूनिकॉर्न के खिलाफ 6/9 का स्पेल भी शामिल था ।

6 जून 2024 को, नेत्रवलकर ने अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की और 2024 आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के दौरान सुपर ओवर गेंदबाजी करके पाकिस्तान के खिलाफ एक प्रसिद्ध जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद रातोंरात सनसनी बन गए

 

सौरभ नेत्रवलकर व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information)

पूरा नाम: सौरभ नरेश नेत्रवलकर

जन्म: 16 अक्टूबर 1991 (आयु 32)

जन्मस्थान: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

बल्लेबाजी: दाएं हाथ सेगेंदबाजीबाएं हाथ सेतेज-मध्यम

भूमिका: गेंदबाज

पत्नी/जीवनसाथी: देवी स्निग्धा मुप्पला

पिता: नरेश नेत्रवलकर

माता – रमा नेत्रवलकर

बहन: निधि नेत्रवलकर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *